कार आयात घोटाला : सैफ से ईडी ने की चार घंटे पूछताछ


फिल्म अभिनेता सैफ अली खान से मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार आयात घोटाले में चार घंटे तक पूछताछ की। ईडी के कार्यालय में हुई इस पूछताछ में 2004 में सैफ अली खान द्वारा एक लैंडक्रूजर कार हवाला से पैसे देकर मंगाने के आरोपों पर पूछताछ की। उन पर आरोप है कि कार आयात के लिए सैफ ने 35 लाख रुपए का लेनदेन हवाला से किया था। दुबई के एक कार डीलर ने ये कार आयात की थीं, जिसके लिए सैफ ने नकद रकम चुकाई थी।

इस मामले की दो साल से ईडी जांच में लगी है। इस सिलसिले में सैफ को पूछताछ के लिए आज सुबह 11.30 बजे पूछताछ के लिए बुलाया था। करीब चार घंटे तक उनके बयान दर्ज हुए। ये रकम सैफ ने सेल्फ चेक से बैंक से निकाल कर कार डीलर के आदमियों को मुंबई में सौंपे थे। पूछताछ में सैफ से क्या सवाल हुए और ईडी जवाबों से कितनी संतुष्ट है, इसका खुलासा नहीं हुआ है।

कुछ अर्सा पहले टैक्स चोरी के आरोप में सैफ की विदेशी कार जब्त की थी। कर चोरी से संबंधित आरोपों का जवाब देने के लिए सैफ कस्टम्स के सामने हाजिर हुए थे। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने कस्टम्स की विशेष जांच एवं खुफिया शाखा के समक्ष बयान भी दिया था।  

अधिकारियों के मुताबिक कोलंगारा ममुन्ही मोहम्मद ने टीआर में यह कार मंगाई थी। वह जनवरी 2004 में दुबई से मुंबई आया था। आवास स्थानांतरण कानून के तहत उसके पासपोर्ट पर कार आई तो थी लेकिन उसे सैफ ने मोहम्मद से ये कार खरीदी थी।

लक्जरी कार आयात घोटाले में कई नामचीन हस्तियां डीआरआई के रडार पर हैं। इनमें एक मशहूर क्रिकेटर, उद्योगपति, महाराष्ट्र के बड़े नेता की बेटी समेत कई हस्तियां हैं। डीआरआई इनसे जल्द पूछताछ कर सकती है। ये कारें गैरकानूनी तरीके से विदेशों मंगाई एक गिरोह ने मंथीं। ये गाड़ियां एक बेहद संगठित गिरोह द्वारा लाई जाती हैं और फिल्म, क्रिकेट और उद्योग जगत की मशहूर हस्तियों को बेची जाती हैं। 

डीआरआई के मुताबिक हम्मर, बेंटले, एस्टन मार्टिन, ऑडी और बीएमडब्लू जैसी विदेशी गाड़ियां शामिल हैं। इस पूरे मामले में 30 नामी-गिरामी लोगों के शामिल होने के संकेत मिले हैं। कार की कीमत की 109 से 160 फीसदी कस्टम ड्यूटी इऩ कारों पर लगती है। इसी से बचने के लिए कारों के तस्कर ऐसी तिकड़में अपनाते हैं।
विवेक अग्रवाल, मुंबई
08.09.2012

Comments