सेविंग्स अकाउंट चुनने के 5 टिप्स

अगर आप सेविंग्स अकाउंट खोलने से पहले पड़ताल नहीं करते हैं, तो मुमकिन है कि आपको कम ब्याज मिले और कुछ सर्विसेज के लिए ज्यादा पैसे भी चुकाने पड़ें। इस अकाउंट के जरिए ज्यादा से ज्यादा फायदा और कम से कम नुकसान के लिए जानें कुछ टिप्स...

इंटरेस्ट रेट्सहालांकि, सेविंग्स अकाउंट में निवेश के दूसरे जरियों से काफी कम इंटरेस्ट मिलता है, लेकिन इसमें आड़े वक्त के लिए कुछ कैश रखना जरूरी होता है। इस खाते में भी सबसे ज्यादा रेट वाला ऑप्शन चुनना बेहतर होगा। अक्टूबर 2011 के बाद से सेविंग्स खातों पर अलग-अलग बैंक अलग-अलग रेट दे रहे हैं। फिलहाल यस बैंक 1 लाख से ज्यादा की रकम पर 7 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है, जबकि 1 लाख तक की राशि पर बैंक की ब्याज दर 6 फीसदी है। कोटक महिंदा ने सेविंग्स अकाउंटहोल्डर्स को 1 लाख से ज्यादा पर 6 फीसदी ब्याज ऑफर किया है, जबकि 1 लाख तक की रकम पर बैंक 5.5 फीसदी ब्याज दे रहा है। हालांकि, हमेशा यह ध्यान रखें कि हायर प्रमोशनल रेट कम भी हो सकते हैं, लिहाजा आप अपने सेविंग प्लान के तहत ही अकाउंट चुनें।

मिनिमम बैलेंस
सेविंग्स अकाउंट के लिए उस बैंक को चुनें, जो जीरो या कम से कम बैलेंस में खाता खोलने को तैयार हो। दरअसल, अगर आपके खाते में तय राशि से कम पैसे होंगे, तो बैंक 350 रुपए मंथली पेनल्टी चार्ज कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक में मिनिमम बैलेंस की राशि 10,000 रुपए है, जबकि स्टैंडर्ड चार्टर्ड के ब्रिज बैंकिंग ऑफर के तहत सेविंग्स अकाउंट में पहले 6 महीने तक जीरो बैलेंस रखने की सुविधा है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नैशनल बैंक और अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मिनिमम बैलेंस की शर्त नहीं है।

डेबिट कार्ड डील
ज्यादातर बैंक नए ग्राहकों को लुभाने का इरादा रखते हैं, ऐसे में सेविंग्स अकाउंट के चुनाव में लुभावना डेबिट कार्ड मायने रख सकता है। खाता खोलते वक्त उस बैंक का चुनाव जो करें, जो डेबिट कार्ड पर बेहतर डील दे रहा हो। स्टैंडर्ड चार्टर्ड जैसे बैंक वैल्यू ऐडेड सर्विसेज ऑफर करते हैं। मसलन रेस्ट्रॉन्ट में डिस्काउंट, पेट्रोल पंप पर जीरो सरचार्ज, कैश बैक आदि। हालांकि, इसका ध्यान रखें कि कुछ बैंक डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के लिए सालाना फीस भी लेते हैं। मिसाल के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक अपने डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के लिए 99 रुपए सालाना चार्ज लेता है।

ट्रांजैक्शन चार्जेज
सेविंग्स अकाउंट का चुनाव करने से पहले इससे जुड़ी डिटेल्स पढ़ना न भूलें। ज्यादातर बैंक अब कई ट्रांजैक्शन या सर्विसेज पर चार्ज लेते हैं, जो पहले फ्री थी। मसलन आईसीआईसीआई बैंक डुप्लीकेट पास बुक इश्यू करने के 100 रुपए लेता है। एचडीएफसी ड्यूप्लिकेट एटीएम इश्यू करने पर 100 रुपए फीस लेता है।

नेट बैंकिंग
सेविंग्स अकाउंट के लिए वैसे बैंक को चुनें, जो आपको नेट और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराता हो, ताकि आप अपने घर या ऑफिस से भी बैंकिंग कामकाज को अंजाम दे सकें। ज्यादातर बैंक अब किसी खास फिजिकल ट्रांजैक्शन के पैसे लेते हैं, ऐसे में नेट बैंकिंग और भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि यहां ये सुविधाएं फ्री होती हैं। मिसाल के तौर पर एचडीएफसी बैंक किसी खास चेक के स्टॉप पेमेंट के लिए 50 रुपए लेता है, लेकिन अगर इसे ऑनलाइन किया जाए तो बैंक कोई चार्ज नहीं लेता।

साभार:
मिलन शर्मा, इकनॉमिक टाइम्स | Sep 28, 2012, 09.48AM IST
http://navbharattimes.indiatimes.com/5-tips-to-select-asavings-account/articleshow/16584959.cms

Comments