आईपीएल का सट्टा चला दुबई : एंड्राएड एप्लीकेशन भी बने



मुंबई में आईपीएल का सट्टा बाजार अब ग्लोबल और आभासी हो चुका है। अब तक आईपीएल पर लगभग 46 हजार करोड़ रुपयों का सट्टा लग चुका है जो कि फाईनल आने तक बढ़ कर 60 हजार करोड़ के जादुई आंकड़े के पार चला जाएगा। भारत भूमि पर कल तक जोर-शोर से सट्टा खेलने और खिलवाने वाले बुकियों ने अब देसी और विदेशी हर तरह की वेबसाईट्स पर यह मायाजाल रचाना शुरू कर दिया है। अधिकांश बुकियों ने दुबई जाकर अपने लिए बेटफेयर.कॉम पर खाते खुलवाए हैं। बुकियों ने एंड्राएड सेलफोन के लिए साफ्टवेयर इंजीनियरों से सट्टे के लिए खास एप्लीकेशन भी बनवाए हैं।


आईपीएल सट्टे का अर्थशास्त्र
हर मैच पर कुल 600 करोड़ रुपए का सट्टा लगेगा। कुल मैच 76 हैं, जिसका मतलब है कि 45,600 करोड़ रुपए का सट्टा तो कम से कम लगेगा ही। तीन सेमी फाईनल्स में हर एक पर लगभग 1,000 करोड़ और फाईनल में कप की हार-जीत के लिए लगभग 1,500 करोड़ रुपए तक का सट्टा लगेगा। इस तरह से रकम लगभग 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक के स्तर को छू सकती है।

मैच और सेशन
हर मैच के तीन सेशन के लिए भी अलग अलग भाव खुलते हैं। उन पर भी लगभग हर सेशन के लिए 200 करोड़ का सट्टा तो लग ही जाता है। लंबी पारी याने कि पूरे 20 ओवर के लिए भी भाव खुल रहे हैं। उन पर भी खूब सट्टा खेला जा रहा है।

देसी सट्टा विदेशी तेवर
मुंबई के अलावा भोपाल, जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद, सूरत, इंदौर, असम जैसे शहरों और राज्यों से कल तक जोर-शोर से सट्टा खेलने - खिलवाने वाले बुकियों ने देसी-विदेशी वेबसाईट्स पर यह मायाजाल रचा लिया है। अधिकांश बुकियों ने दुबई जाकर अपने लिए बेटफेयर.कॉम पर खाते खुलवाए हैं। उनका तरीका यह है कि दुबई के ही क्रेडिट कार्ड लेकर भारत में बैठ कर सट्टा कारोबार चला रहे हैं। ये लोग ऐसे हैं जो 50 से 500 करोड़ तक की बुक चलाते हैं। ये अपने एक खास खेली समूह के लिए भी उसी वेबसाईट पर खाता खुलवाते हैं। उसमें हार-जीत पर 2 फीसदी का कमीशन भी बुकियों को मिलने लगा है। चूंकि यह खेल सैंकड़ों करोड़ का होता है, इसके चलते इन बुकियों का कमीशन भी करोड़ों में होता है।

बुकियों के विदेशी खाते
बुकियों ने यह कमीशन की रकम हासिल करने के लिए ऐसे विदेशी बैंकों में खाते भी खुलवाए हैं, जिनमें अधिकृत तौर पर विदेशी बेटिंग साईट्स के जरिए पैसों की हार-जीत के पैसों के लेन-देन पर प्रतिबंध नहीं है। इन बैंकों के इन विदेशी खातों से पैसे अपनी फर्जी कंपनियों में भेज कर यही रकम बाद में किसी किस्म के कारोबार की कमाई दिखा कर सफेद करके भारत लाई जा रही है। सट्टाबाजार सूत्रों के मुताबिक भारत में बेटफेयर.कॉम के ही भावों के आसपास के भाव चल रहे हैं।

नए बुकियों की भरमार
आईपीएल आया कि सट्टा बाजार में रौनक और चहल-पहल छा गई है। इतना ही नहीं 1 से 10 करोड़ रुपए तक का खेल रचाने के लिए पचासों नए सटोरिए और बुकियों ने भी काम शुरू कर दिया है। वे मुंबई से इंदौर तक हर जगह से फोन, इंटरनेट, वाट्सअप इत्यादि के जरिए भाव-ताव और सट्टा खिला रहे हैं।

एंड्राएड एप्लीकेशन भी बने
बुकियों का काम इतना विस्तार हासिल कर चुका है, वे इस कदर आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल करने लगे हैं कि कोई भी चकरा जाए। कई बुकियों ने तो एंड्राएड सेलफोन के लिए साफ्टवेयर इंजीनियरों से सट्टे के लिए खास एप्लीकेशन भी बनवा लिए हैं। उन पर हर वक्त गेंद-दर-गेंद भावों की जानकारी चलती रहती है, उसके साथ ही साथ हार-जीत की भी पूरी जानकारी आती-जाती रहती है। बुकियो ने इस तरह के साफ्टवेयर बनवाने के लिए खासी रकम खर्च की हैं।

कप के भाव
सट्टा बाजार सूत्रों के मुताबिक आईपीएल मैचों में जो भाव पहले दिन खुले थे, वे हर दिन के मैच के साथ बदल रहे है। आज के भावों के हिसाब से तो चेन्नई सुपरकिंग्स ही बुकियों की पहली पसंद बनी हुई है जो कि आईपीएल के इस साल मे जीत का सेहरा अपने सिर पर बांधने वाली है। जो सबसे कमजोर टीमें बुकियों के हिसाब हैं से हैं, वे सनराईस हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स हैं। गुरूवार की शाम 6 बजे तक जो बदले हुए भाव हैं, वे कुछ इस तरह से हैं

चेन्नई सुपरकिंग्स 4 रुपए
बंगलूर रॉयल चैलेंजर्स 5 रुपए
मुंबई इंडियन्स - 5.15 रुपए
कोलकाता नाईट राईडर्स 5.60 रुपए
दिल्ली डेयरडेविल्स 9 रुपए
पुणे वॉरीयर्स इंडिया 9.30 रुपए
किंग्स इलेवन पंजाब 21 रुपए
सनराईस हैदराबाद 22 रुपए
राजस्थान रॉयल्स 22 रुपए

विवेक अग्रवाल, मुंबई
हमवतन साप्ताहिक समाचार पत्र में प्रकाशित

Comments

Post a Comment