लोकसभा चुनावों पर खुला सट्टा : 70 हजार करोड़ का होगा खेल


इस सदी के सबसे बड़े लोकतांत्रिक उत्सव याने कि लोकसभा चुनावों को लेकर जहां राजनीतिक दलों में घमासान का जौर शुरू है गया है, वहीं देश के सबसे बड़े भूमिगत जुआरियों के संसार में भी हलचल शुरू हो गई है। लोकसभा चुनावों पर सट्टा खुल गया है। इस साल यह सट्टा 70 हजार करोड़ रुपए से अधिक लगने की संभावना सट्टा बाजार जता रहा है। पिछले 8 दिनों से राष्ट्रीय स्तर पर भाव खुल गए हैं। खबर लिखे जाने तक लगभग 8 हजार करोड़ रुपए का सट्टा लग चुका है। भाजपा के साथ एनडीए की सरकार बनने को हॉट फेवरेट मान रहा सट्टा बाजार ये संभावना भी जता रहा है कि भारतीय जनता पार्टी के पोस्टर बॉय नरेंद्र मोदी उर्फ नमो ही प्रधानमंत्री बनेंगे। यह बात और है कि इस बार सट्टा बाजार पर सीबीआई और आईबी की नजरें लगी होने के डर से तमाम सटोरियों और बुकियों का हलक भी सूख रहा है।

कितनी सीट किसे
सट्टा बाजार से हासिल जानकारियों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को कम से कम 200 और अधिकतम 225 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को न्यूनतम 70 और अधिकतम 85 सीटें मिलने की संभावना है। एनडीए को 235 से 245 सीटें और यूपीए की 100 से 110 सीटें मिलने की संभावना है।

सट्टा बाजार का मानना है कि भाजपा को उत्तरप्रदेश से 45 सीटें, हरियाणा से 4, बिहार से 26, झारखंड से 6, छत्तीसगढ़ से 7, जम्मू-कश्मीर से 4, गुजरात से 22, गोवा से 1, कर्नाटक से 20, केंद्र शासित प्रदेश से 5, महाराष्ट्र से 23 करोड़, मध्यप्रदेश से 25, राजस्थान से 22 औ  र आसाम से 3 सीटें अधिकमत मिलेंगी।

सट्टा बाजार का अर्थशास्त्र
सट्टा बाजार के मुताबिक इस बार गुजराती भाषी समुदाय में नरेंद्र मोदी के आने के लोकसभा चुनावों में काफी उत्साह दिख रहा है। उसके अलावा राजस्थानी समुदाय भी भारतीय जनता पार्टी से अधिक जुड़ाव होने के कारण काफी उत्साह में है। इसके कारण 2009 के पिछले लोकसभा चुनावों में लगी कुल 50 हजार करोड़ की रकम से भी लगभग 20 से 25 हजार करोड़ रुपए अधिक का सट्टा लगेगा। पिछले 8 दिनों से राष्ट्रीय स्तर पर भाव खुल गए हैं। खबर लिखे जाने तक लगभग 8 हजार करोड़ रुपए का सट्टा लग चुका है।

रैलियों पर सट्टाबाजार की नजर
सटोरियों की नजर नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की हर रैली पर है। वे रैलियों में आने वाली भीड़ का हिसाब लगा कर ही सट्टे के भावों में उतार-चढ़ाव भी करेंगे। एक सप्ताह जाने तक तो स्थिति यह हो जाएगी कि हर दो घंटे में चुनाव सट्टे के भावों में परिवर्तन आने लगेगा।

एक सटोरिए का कहना है कि चुनावों तक नरेंद्र मोदी की लगभग 80 रैलियां पूरे देश में होनी हैं। उनका सबसे अधिक ध्यान उत्तरप्रदेश, बिहार व झारखंड पर है। वहां से सर्वाधिक सीटें जीतने की लिए मोदी सेना ने जोर लगाया हुआ है।

विदेशों से होगा सट्टा
यह भी जानकारी मिली है कि दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड, मलेशिया और नेपाल से बड़े स्तर के बुकियों ने कारोबार शुरू भी कर दिया है। इन देशों में अपने राईटर टीम भेज चुके हैं। विदेशी सेल फोन नंबरों और वीओआईपी के जरिए भी सट्टा खेला जाएगा। इसके अलावा इंटरनेट पर भी खास सॉफ्टवेयर लगा कर या कुछ विशेष वेबसाईट्स के जरिए भी सट्टा खेलने की व्यवस्थाएं सट्टा बाजार कर रहा है।

सट्टा बाजार के महारथियों का कहना है कि 16 अप्रैल को नतीजे आऩे हैं, इसलिए 15 अप्रैल की रात 8 बजे तक ही सट्टा खाईवाली चलेगी। चुनाव नतीजे आने की अगले दिन वलण याने कि हार-जीत की रकम का लेन-देन होगा।

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा के मुकाबले इस बार खुफिया ब्यूरो (आईबी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की निगरानी सटोरियों पर अधिक होने की संभावना भर से सटोरियों की हालत पतली है। वे इस बार मुंबई और दिल्ली के मुकाबले छोटे शहरों की तरफ रुख कर चुके हैं।

भाव जीत के
भाजपा
सीटें - भाव
200 – 26 पैसे
210 – 57 पैसे
215 – 1.10 रुपए
220 – 1.45 रुपए
225 – 2.10 रुपए

कांग्रेस
सीटें - भाव
70 – 32 पैसे
75 – 72 पैसे
80 – 1.35 रुपए
85 – 1.70 रुपए

प्रधानमंत्री बनने के लिए भाव
नरेंद्र मोदी – 42 पैसे
राहुल गांधी – 7 रुपए
मुलायम सिंह – 12 रुपए
जयललिता – 16 रुपए
ममता बनर्जी – 22 रुपए
अरविंद केजरीवाल – 500 रुपए

विवेक अग्रवाल, मुंबई
18 मार्च 2014

Comments