48 हजार करोड़ रुपए का सट्टा लगेगा आईपीएल पर

  • आईपीएल की हुई धमाकेदार शुरूआत 
  • सट्टाबाजार में खुशी की लहर
  • सटोरियों को मोटी रकम जीतने की उम्मीद
  • चेन्नई सुपर किंग्स है हॉटफेवरेट
विवेक अग्रवाल
मुंबई, 06 अप्रैल 2015
अभी विश्व कप क्रिकेट में खासी मोटी रकम कमा चुके सट्टा बाजार के बुकियों में एक बार फिर से मोटी रकम कमाने का मौका बन गया है. वे इस बात से बेहद खुश हैं कि विश्व कप खत्म होने के चंद दिनों बाद ही आईपीएल शुरू हो गया है। इसके चलते वे इस बार फिर मोटी रकम कमा सकेंगे। इस बार आईपीएल पर लगभग 48 हजार करोड़ रुपए से लेकर 50 हजार करोड़ रुपए तक की रकम दांव पर लगेगी।

क्रिकेट सट्टा करने वाले बुकियों ने आईपीएल के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की है। उन्हें हर मैच पर लगभग 600 करोड़ रुपए का सट्टा लगने की उम्मीद है। इस तरह से कुल 56 मैचों पर 33,600 करोड़ रुपए का सट्टा लग सकता है। इसके अलावा चार सेमीफाईनल मैच में कुल 2,500 रुपए प्रत्येक मैच के हिसाब से लगभग 10 हजार करोड़ रुपए का सट्टा लगने की उम्मीद की जा रही है। इतना ही नहीं फाईनल मैच पर लगभग 4,500 करोड़ रुपए का सट्टा हो सकता है। यह रकम अच्छी टीम होने पर 6000 करोड़ रुपए तक भी जा सकती है। इस तरह कुल 48 से 50 हजार करोड़ रुपए तक का जादुई आंकड़ा छू सकता है।

आईपीएल का पहला मैच मंगलवार याने सात अप्रैल 2015 को खेला गया। उसके एक सप्ताह पहले ही सट्टा बाजार ने सटोरियों और बुकियों के लिए सट्टे के भाव खोल दिए थे।

पहला मैच कोलकाता नाईट राईडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच तय हुआ था। इस मैच में कोलकाता की जीत का भाव 82 पैसे खुला था जबकि मुंबई के लिए यह भाव 1.15 रुपए था। इसका मतलब यही है कि सट्टा बाजार मान कर चल रहा है कि इस मैच में कोलकाता नाईट राईडर्स ही जीतेंगे। यदि किसी ने एक रुपए का सट्टा लगाया और कोलकाता जीती तो पंटर को जीत पर कुल 1.82 रुपए बुकी से वापस मिलेंगे।

इसी तरह से आईपीएल का फाईनल खेलने और जीतने वाली टीम की भी सट्टेबाजार की फेहरिस्त तथा भाव सामने आ गए हैं। सट्टे बाजार के मुताबिक जीत की सबसे प्रबल दावेदार कोई और नहीं बल्कि चेन्नई सुपर किंग्स है। उसका भाव 2.75 रुपए खुला है, जो कि जीत की दावेदार टीमों में सबसे कम होने के कारण हॉटफेवरेट की श्रेणी में आता है। अबसे ऊंचा भाव याने कि जीत की सबसे कम संभावना वाली टीम राजस्थान रॉयल्स बताई जा रही है जो कि 16 रुपए के भाव पर खड़ी है।

एक बुकि ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि क्रिकेट विश्व कप की तरह ही आईपीएल में भी पुलिस और जांच एजंसियों से बचने के लिए बुकियों द्वारा अपने पुराने और खास हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। बड़े बुकी विदेशों में तो मध्यम दर्जे के बुकि अन्य छोटे शहरों या पर्यटन स्थलों पर जाकर काम के लिए बैठ रहे हैं।

बॉक्स
सट्टाबाजार में संभावित जीत के भाव
टीम – भाव (रुपए में)
चेन्नई सुपर किंग्स – 2.75
किंग्स इलेवन पंजाब – 5.60
मुंबई इंडियंस – 8.80
कोलकाता नाईट राईडर्स – 9
सनराईजर्स हैदराबाद – 13
दिल्ली डेयरडेविल्स – 14.50
राजस्थान रॉयल्स – 16

Comments