सिमबॉक्स से समांतर टेलिकॉम एक्सचेंज चलाने वाले अंतरराज्य गिरोह का नांदेड पुलिस ने किया पर्दाफाश

सिमबॉक्स से समांतर टेलिकॉम एक्सचेंज चलाने वाले अंतरराज्य गिरोह का नांदेड पुलिस ने किया पर्दाफाश.

नांदेड पुलिस ने सिम बॉक्स कार्य प्रणाली द्वारा समानांतर एक्सचेंज चलाकर अवैध तरीके से वीओआईपी कॉल करने वाली एक अंतरराज्यीय टोली का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने कर्नाटक व केरल राज्य से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे 10 सिमबॉक्स, 1244 सिम कार्ड, पांच राऊटर, लैपटॉप व अन्य सामान जब्त किया है.

जिला पुलिस अधीक्षक श्रीकृष्ण कोकाटे ने बताया कि जिले के एक व्यापारी को अलग-अलग मोबाइल नंबर से एक तथाकथित व्यक्ति ने कॉल करके मानसिक परेशान करने के साथ ही फिरौती की मांग कर रहा था. 

पीड़ित द्वारा इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई. उसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अबिनाश कुमार, उपविभागीय पुलिस अधिकारी सूरज गुरव के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया.

आरोपी द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर की तकनीकी जांच और विश्लेषण करने के बाद पता चला कि यह नंबर सिम बॉक्स का इस्तेमाल कर वीओआईपी कॉल द्वारा कॉल करता था.

इस सिम बॉक्स में प्रीपेड सिम कार्ड का इस्तेमाल किया गया था. सिम बॉक्स का लोकेशन कर्नाटक राज्य के दांडेली में मिला. इस सिलसिले में आरोपी सियाबुद्दीन अब्दुल रहमान, जयेश अशोक बेटकर को कर्नाटक से, तो रसीद अब्दुल अजीज को केरल से पकड़कर तीनों को गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए आरोपियों से पुलिस ने 10 सिम बॉक्स, 1244 सिम कार्ड, पांच राऊटर,

लैपटॉप व अन्य सामान बरामद किया. आरोपी एयरटेल के सिम कार्ड का प्रयोग कर अंतरराष्ट्रीय कॉल अप व सॉफ्टवेयर द्वारा वीओआईपी का जीएसएम में रूपांतरण कर खुद के आर्थिक फायदे के लिए इस्तेमाल करते थे. पकड़े गए आरोपी इतने बड़े पैमाने पर सिम कार्ड का क्यों
इस्तेमाल करते थे? इसको लेकर पुलिस जाच कर रही है. 

बाईट -- अबिनाश कुमार - अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, नांदेड.

Comments